हिन्दी प्रचारिणी सभा: ( कैनेडा)
की अन्तर्राष्ट्रीय त्रैमासिक पत्रिका

हिन्दी पखवाड़े के कार्यक्रम - सम्पादक

प्रेस विज्ञप्ति

दिनांक 10 अक्तूबर, 2018 को भारतीय राजदूतावास, वाशिंगटन डीसी में हिन्दी पखवाड़े के कार्यक्रमों के अंतर्गत हिदी भाषा में भाषण एवं काव्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।  यह आयोजन राजदूतावास के प्रेस,इंफोर्मेशन एवं कल्चर विभाग द्वारा आयोजित किया गया था। भाषण प्रतियोगिता का विषय था – ‘सरकारी कार्यालयों में हिन्दी व्यवहार की कठिनाइयाँ एवं उनके उन्मूलन के उपाय’। कार्यक्रम में राजदूतावास में कार्यरत सदस्यों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया।

इस कार्यक्रम में श्रीमती शशि पाधा एवं आस्था नवल निर्णायक के रूप में आमंत्रित थे। विभाग के प्रथम सचिव श्री शम्भु लिंगप्पा हक्की ने पुष्प गुच्छ भेंट करके आमंत्रित निर्णायकों को सम्मानित किया।

 

 

प्रथम सचिव श्री शम्भुलिंगाप्पा हक्की पुष्पगुच्छ भेंट करते हुए
प्रथम सचिव श्री शम्भुलिंगाप्पा हक्की पुष्पगुच्छ भेंट करते हुए

कार्यक्रम के पहले सत्र में भाषण प्रतियोगिता हुई ,जिसमें छह प्रतिभागियों ने भाग लिया ;जिनके नाम इस प्रकार हैं –सर्वश्री आकाश राणा, डॉ मोक्षराज, युकेश बत्रा राजेशम, कर्मजीत कौर, सतवंत कनालिया । सभी वक्ताओं ने कुछ मुख्य बातों पर जोर दिया कि अगर सरकारी काम-काज में सहज और सुबोध शब्दों का प्रयोग किया जाए, तो कार्य करने और दूसरो को समझाने में भी आसानी होगी। हिन्दी के साथ अन्य प्रांतीय भाषाओं के शब्दों का समावेश करने से भी कार्यकाज में सुविधा होगी। वक्ताओं ने कुछ दृष्टांत देकर अपनी बात को पुष्ट किया।

 

 

बाएँ से दाएँ-श्री योगेश बत्रा ,श्री मोक्षराज ,करमजीत कौर ,डॉ.आस्था नवल ,शशि पाधा ,जनरल केशव पाधा

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में स्वरचित कविता-पाठ- प्रतियोगिता का आयोजन था। इस  में अहिन्दी भाषी क्षेत्रों से आए कर्मचारियों ने भी भाग लिया। इस में भाग लेने वाले प्रतिभागिओं के नाम क्रमश: इस प्रकार हैं – सर्वश्री आकाश राणा,डॉ मोक्षराज, युकेश बत्रा,शम्भुलिंग्प्पा हक्की, कर्मजीत कौर,भारते राजपूत,सविता गर्ग एवं सोहनी। सभी प्रतिभागिओं ने स्वरचित रचनाओं के सुन्दर कविता पाठ से सब का मन मोह लिया। दूतावास के प्रेस, इन्फोर्मेशन एवं कल्चर विभाग के प्रथम सचिव श्री शम्भुलिंग्प्पा हक्की ने गिटार वादन के साथ अपना  गीत गाकर वातावरण को सुमधुर बना दिया।

विजेताओं की सूची –भाषण प्रतियोगिता: सुश्री सतवंत कनालिया –प्रथम स्थान ,सुश्री करमजीत कौर -द्वितीय स्थान ,श्री राजेशम-तृतीय स्थान ।

काव्य पाठ–प्रथम स्थान ,श्री शम्भुलिंगम हक्की –द्वितीय स्थान ,सुश्री करम जीत, सविता गर्ग – तृतीय स्थान

दूसरे सत्र के अंत में निर्णायकों ने प्रतिभागियों के साथ आज के विषय के कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की। कार्यक्रम के समापन में श्रीमती शशि पाधा ने आयोजकों का धन्यवाद करते हुए सभी विजेताओं को बधाई दी।

प्रस्तुति -शशि पाधा